यहां बताया गया है कि कैसे निवारक पोषण हृदय स्वास्थ्य, पाचन को बढ़ावा देता है और बीमारियों से बचाता है

हमारी बदलती जीवनशैली, भोजन के विभिन्न विकल्पों और गतिहीन आदतों के कारण अधिक वजन और मोटापे से संबंधित पुरानी बीमारियों में वृद्धि हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अस्वास्थ्यकर भोजन, जो शारीरिक गतिविधि की कमी और धूम्रपान के कारण बदतर हो गया है, सबसे बड़ा दोषी है।

इन जोखिमों को कम करने में पोषण अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है; पुरानी बीमारियों की रोकथाम और प्रबंधन। निवारक पोषण का उद्देश्य हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर जैसी स्थितियों की घटनाओं और प्रगति को कम करने के लिए संतुलित आहार का उपयोग करना है, जिससे आपके स्वास्थ्य और कल्याण में वृद्धि होती है।

निवारक पोषण, क्लिनिकल पोषण सलाहकार, नेहा सहाय बताती हैं, संतुलित आहार के माध्यम से इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने और बीमारियों को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। वह आगे कहती हैं, "यह कई लाभ प्रदान करता है, जैसे हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करना और संक्रमण से बचाने के लिए समग्र प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करना।"

सहया ने पोषण रोकथाम के 8 प्रमुख फायदे साझा किए:

1. पुरानी बीमारी से बचाता है !
2. वजन नियंत्रित करता है !
3. पाचन में सुधार करता है !
4. प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है !
5. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है !
6. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है !
7. स्वस्थ उम्र बढ़ने !
8. स्वास्थ्य देखभाल की लागत कम कर देता है !

इसलिए पुरानी बीमारियों को रोकने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के द्वारा, निवारक पोषण स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम कर सकता है।

Exit mobile version