सीएस जेएंडके ने मास्टर प्लान की समीक्षा की

श्रीनगर, 01 अगस्त: मुख्य सचिव, अटल डुल्लू ने आज श्रीनगर और जम्मू के लिए स्थापित विकास प्राधिकरणों द्वारा किए गए विकास कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए आवास और शहरी विकास विभाग (एच एंड यूडीडी) की बैठक की।

आयुक्त सचिव, एचएंडयूडीडी के अलावा बैठक में उपस्थित लोगों में उपाध्यक्ष, एसडीए/जेडीए; वीसी, एलसीएमए; एमडी, हाउसिंग बोर्ड; निदेशक, शहरी स्थानीय निकाय, कश्मीर/जम्मू और अन्य संबंधित अधिकारी। मुख्य सचिव ने इस अवसर पर श्रीनगर और जम्मू के जुड़वां शहरों में इन प्राधिकरणों द्वारा शुरू की गई विकास परियोजनाओं का व्यापक अवलोकन किया।

उन्होंने उनके द्वारा विकसित या पाइपलाइन में चल रही आवास और वाणिज्यिक परियोजनाओं पर ध्यान दिया। उन्होंने चल रही विभिन्न परियोजनाओं में हुई प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। डुल्लू ने समाज के विभिन्न वर्गों के लिए किफायती आवास संरचना तैयार करने के लिए संबंधित लोगों पर दबाव डाला। उन्होंने उन्हें राजस्व उत्पन्न करने वाली संपत्तियां बनाने की भी सलाह दी जो लंबे समय तक विश्वसनीय हों।

इस बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने संबंधित नगर निगमों के साथ मिलकर अपनी प्रवर्तन गतिविधियों को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने दोनों शहरों के मास्टर प्लान और यूटी के अन्य यूएलबी के मास्टर प्लान की भी समीक्षा की। उन्होंने प्रत्येक गतिविधि के लिए ऐसे स्थान निर्धारित करने को कहा जो व्यावहारिक भी हो और जमीन पर लागू करने योग्य भी हो। उन्होंने कहा कि ये मास्टर प्लान आधुनिक तकनीक का उपयोग करके और जनता की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जाना चाहिए।

आयुक्त सचिव, एचएंडयूडीडी, मनदीप कौर ने यूटी के शहरों और कस्बों के लिए मास्टर प्लान के अद्यतनीकरण के संबंध में विभाग द्वारा किए गए विशिष्ट कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान को शहर के विभिन्न हिस्सों में पहले से उपलब्ध बुनियादी ढांचे के अलावा उपलब्ध सुविधाओं और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संशोधित किया गया था।
Exit mobile version