सीएटी , जम्मूने बेंच ने 12 अधिकारियों का वेतन रोका

सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (CAT) जम्मू बेंच ने निर्देशों का पालन न करने पर 12 अधिकारियों, जिनमें दो रक्षा बलों के भी शामिल हैं, का वेतन रोक दिया है। इन अधिकारियों के वेतन को रोकने के आदेश न्यायिक सदस्य राजिंदर सिंह डोगरा द्वारा 12 अलग-अलग मामलों में पारित किए गए हैं, जहां प्रतिवादियों द्वारा अदालत के आदेशों का पालन नहीं किया गया और पिछले पांच से सात वर्षों के दौरान जवाब भी दाखिल नहीं किए गए।

एक मामले में, जो एक क्लास-4 कर्मचारी की नियुक्ति से संबंधित था, राजौरी के डिप्टी कमिश्नर ने पिछले 12 वर्षों से अधिक समय तक जवाब दाखिल नहीं किया था, लेकिन जब उनका वेतन रोका गया, तो दो दिनों के भीतर जवाब दाखिल कर दिया गया।

डायरेक्टर लाइब्रेरी का वेतन भी बंसी लाल के पांच साल पुराने मामले में रोक दिया गया। जिन अन्य अधिकारियों के वेतन रोके गए उनमें सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर (PWD) जम्मू, चीफ इंजीनियर जल शक्ति विभाग, चीफ इंजीनियर E&MRE जम्मू, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर PWD कंस्ट्रक्शन डिवीजन-II, चीफ इंजीनियर PWD, ट्रेजरी ऑफिसर न्यू प्लॉट्स, DFO मरवाह, प्रिंसिपल GMC कठुआ, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर PDD किश्तवाड़, गारिसन इंजीनियर MES बासोली और कमांडेंट 15 फील्ड अम्यूनिशन डिपार्टमेंट शामिल हैं।

संबंधित DDO को इन अधिकारियों का वेतन तत्काल प्रभाव से और अगले आदेश तक रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, इन अधिकारियों के प्रशासनिक प्रमुखों को उनके खिलाफ जांच शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं और उसी की रिपोर्ट CAT के समक्ष जवाब के साथ प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

“प्रतिवादियों द्वारा जवाब दाखिल न करने से वादियों को न्याय दिलाने में अनावश्यक देरी होती है, जो न्याय पाने के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं,” CAT ने कहा, “कोई भी कानून से ऊपर नहीं है और कानून की गरिमा बनाए रखने के लिए प्रतिकूल आदेश पारित किए जाते हैं।”

Exit mobile version