मिशन शक्ति संकल्प एचईडब्ल्यू जम्मू ने बीबीबीपी, महिला सशक्तिकरण पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

जम्मू, 02 अगस्त: मिशन शक्ति संकल्प हेव जम्मू समाज कल्याण विभाग ने ब्लॉक आर.एस. पुरा के सत्रायण में ब्लॉक प्रशिक्षण केंद्र में "बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ" और महिला सशक्तिकरण पर एक सफल जागरूकता अभियान चलाया। कार्यक्रम ने स्वयं सहायता समूहों और पड़ोसी क्षेत्रों की महिलाओं की एक बड़ी भीड़ को आकर्षित किया, जिन्होंने ज्ञान और समर्थन की तीव्र इच्छा प्रदर्शित की।

मिशन शक्ति संकल्प एचईडब्ल्यू जम्मू के अधिकारियों ने महिलाओं के उत्थान के लिए बनाई गई विभिन्न सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों पर व्यापक जानकारी प्रदान की। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, सुरक्षा और आर्थिक अवसरों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। चर्चा की गई प्रमुख पहलों में शामिल हैं:

प्रतिभागियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी), एनएचएम स्वास्थ्य योजनाएं, सुकन्या समृद्धि योजना, लाडली बेटी, छात्रवृत्ति योजनाएं, कौशल विकास कार्यक्रम, बिजनेस स्टार्टअप योजनाएं, पेंशन योजनाएं, विवाह के लिए एसएमएएस, संकटग्रस्त महिलाओं के लिए योजनाएं सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया गया। , नशा मुक्ति जागरूकता सत्र।

अधिकारियों ने महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी भलाई सुनिश्चित करने में इन योजनाओं के महत्व पर जोर दिया।

जागरूकता सत्र के अलावा, कार्यक्रम में स्वच्छता और वृक्षारोपण के लिए 15 दिवसीय पहल के हिस्से के रूप में एक स्वच्छता अभियान भी शामिल किया गया। इस अभियान का उद्देश्य पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना और समुदाय को स्वच्छ और हरित वातावरण में योगदान देने के लिए प्रेरित करना है।

कार्यक्रम का समापन एक शिकायत निवारण सत्र के साथ हुआ जहां महिलाओं को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने और तत्काल समाधान खोजने का अवसर दिया गया।
Exit mobile version