जम्मू में सब्जियों की कीमतें आसमान छू गईं, उपभोक्ताओं की आंखों में आंसू

जम्मू, 29 जुलाई, 2024 – पिछले 20-25 दिनों में जम्मू के रिटेल बाजारों में सब्जियों की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है, जिससे आम आदमी की कमर टूट गई है। आलू और प्याज जैसी बुनियादी वस्तुएं भी अब पहुंच से बाहर हो गई हैं।

कुछ दिन पहले, टमाटर की कीमत प्रति किलोग्राम पेट्रोल की कीमत से भी अधिक हो गई थी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में टमाटर की कीमतें घटकर 60-80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। जबकि टमाटर कुछ हद तक सस्ते हुए हैं, अन्य सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं, और प्याज की कीमतों में वृद्धि से घरेलू बजट पर बोझ बढ़ गया है।

जम्मू के रिटेल सब्जी बाजारों में टमाटर की कीमतें एक महीने पहले 20-40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं, और अब प्याज 50 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है। टमाटर और प्याज भारतीय व्यंजनों के आवश्यक घटक हैं, और उनकी कीमतों में वृद्धि लोगों के बीच काफी चिंता पैदा कर रही है।

लहसुन की कीमतें सबसे ऊपर हैं, जो 220 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं, जबकि अदरक की कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। इसी तरह, आलू, बैंगन, लौकी, करेला, फूलगोभी और भिंडी की कीमतें भी पिछले तीन हफ्तों में बढ़ गई हैं। गर्म और आर्द्र मौसम के कारण नींबू की मांग बढ़ गई है, जो अब 150-160 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है।

उपभोक्ता उच्च कीमतों के कारण अधिक चयनात्मक हो रहे हैं। गृहिणी पूजा देवी ने कहा, “सब्जियों की आसमान छूती कीमतें हमारे बजट पर अतिरिक्त बोझ डाल रही हैं। आलू और प्याज, जो आमतौर पर 10-20 रुपये प्रति किलोग्राम मिलते थे, अब 40 और 50 रुपये में बेचे जा रहे हैं। यह हमें लगातार दर्द दे रहा है।”

सेवानिवृत्त बैंककर्मी विजय वैद ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “हर साल मानसून के आगमन के साथ सब्जियों की कीमतें दो से तीन गुना बढ़ जाती हैं। सरकार को इस दिशा में सक्रिय कदम उठाने चाहिए ताकि आम आदमी को इस तरह की मूल्य वृद्धि का भार न उठाना पड़े, जो उनके घरेलू बजट को पूरी तरह से बिगाड़ देती है।”

नरवाल (जम्मू) के सब्जी मंडी एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरिंदर सिंह ने बताया, “हर साल मानसून के दौरान आपूर्ति में व्यवधान और अत्यधिक बारिश और बाढ़ जैसी स्थितियों के कारण फसलों को नुकसान होता है, जिससे सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं। इस साल गर्मी के कारण पहले से ही फसलें क्षतिग्रस्त हो गई थीं, न केवल इन समतल क्षेत्रों में बल्कि हिमाचल, कश्मीर, चेनानी और कड के पर्वतीय क्षेत्रों में भी। अब, फसलें कश्मीर और जम्मू के अन्य पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश की कमी के कारण फिर से मर रही हैं।”

उन्होंने कहा कि पहले, नरवाल मंडी में 35 से 40 ट्रक सब्जियां आती थीं, लेकिन अब केवल 10 से 12 ट्रक ही पहुंच रहे हैं। “आपूर्ति कम है जबकि मांग वही बनी हुई है, जो सब्जियों की अभूतपूर्व मूल्य वृद्धि का एक मुख्य कारण है। टमाटर, जिन्हें हम हिमाचल और कश्मीर से लाते थे, अब बंगलौर से लाए जा रहे हैं, लेकिन आर्द्रता के कारण परिवहन के दौरान 30-40 प्रतिशत टमाटर सड़ जाते हैं, जिससे कीमतें और बढ़ जाती हैं,” उन्होंने कहा। सिंह ने बताया कि जैसे ही कश्मीर, कड और चेनानी में सब्जी की फसलें तैयार होंगी, सब्जियों की कीमतें कम होने लगेंगी।

अंत में, बढ़ती सब्जियों की कीमतें जम्मू में उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण समस्या बन गई हैं, और तत्काल राहत की संभावना कम है। सरकार को इस आवर्ती समस्या का समाधान करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने की जरूरत है कि आम आदमी को इस तरह की मूल्य वृद्धि का सामना न करना पड़े।

Exit mobile version